QR CODE का इस्तेमाल करके बिज़नेस बढ़ाये

QR CODE का इस्तेमाल करके बिज़नेस बढ़ाये

क्या आपने कभी QR-code के बारे में जानने की कोशिश की है कि आखिर ए QR code क्या होता है ? और इसका इस्तेमाल क्यों किया जाता है कैसे एक क्यूआर कोड के अंदर information store की जाती है ? अगर आपको नहीं पता तो यह आर्टिकल आपके लिए है. इस आर्टिकल के जरिए मैं आपको क्यूआर कोड के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूं. तो अगर आप भी जानना चाहते हैं कि क्यूआर कोड क्या है तो इस आर्टिकल को पूरा होने तक जरूर पढ़ें.

QR code क्या है ?

आपने क्यूआर कोड को कहीं ना कहीं तो देखा ही होगा.आप जो भी प्रोडक्ट खरीदते हैं उस प्रोडक्ट के पैकेट के ऊपर एक कोड दिया गया होता है जो कि 2 तरह के होते हैं. एक तो QR code और दूसरा UPC barcode. QR code एक ऐसा computerized code होता है जिसके अंदर हम किसी भी प्रकार के information को store कर सकते हैं. जैसे कि वेबसाइट का URL, personal information, image आदि को स्टोर कर सकते हैं.QR code का फुल फॉर्म quick response code होता है. इसके नाम पर से ही हमें अंदाजा आता है की एक कितनी जल्दी हमें इंफॉर्मेशन प्रोवाइड करता है. क्यूआर कोड के अंदर छुपी हुई इंफॉर्मेशन को देखने के लिए हमें उस क्यूआर कोड को scan करना पड़ता है और scan करने के बाद ही हमें उस code के अंदर छुपी जानकारी के बारे में पता चल सकता है.

जब हम QR code को देखते हैं तो वह हमें square की तरह दिखता है जिसे केवल कंप्यूटर या फिर कोई ऐसा एप्लीकेशन या सॉफ्टवेयर जो उसे समझ सके केवल वही उस बारकोड के अंदर छुपी हुई इंफॉर्मेशन को देख सकता है और पढ़ सकता है.

QR CODE को कैसे स्कैन करे ?

स्मार्टफोन में एक कैमरा तो होता ही है. और इस कैमरे की मदद से आप किसी भी QR code को स्कैन कर सकते हैं. पर जैसे हम कैमरे से फोटो खींचते हैं उसी तरह नहीं. माना कि हम कैमरे की मदद से क्यूआर कोड को स्कैन कर सकते हैं पर इसके लिए हमें एक सॉफ्टवेयर की जरूरत पड़ती है जोकि उस क्यूआर कोड मैं store हो रखी इंफॉर्मेशन को पढ़ सकें.यह mobile application QR code को कैमरे की मदद से स्कैन करते हैं और उसे decode करते हैं और उसके अंदर की जानकारी को आप तक पहुंचाता है . ऐसे बोहोत से Application Playstore पे उपलब्ध है जिसकी मदद से आप QR CODE को स्कैन कर सकते है.

QR CODE में क्या क्या स्टोर कर सकते है ?

website link, photos, videos, identifier, personal information, social media links आदि को आप QR code के अंदर store कर सकते हो. मान लो QR CODE के अंदर वेबसाइट का लिंक है तो आप उस क्यूआर कोड को स्कैन तो कर सकते हो पर उस वेबसाइट को open नहीं कर सकते क्योंकि वेबसाइट को open करने के लिए internet की आवश्यकता पड़ती है. तो इसके लिए आपको इंटरनेट की जरूरत पड़ती है. ठीक उसी तरह आप किसी photo या video को भी qr-code के अंदर store कर सकते हो और जब भी कोई उसे स्कैन करेगा तो वह store हुआ फोटो या वीडियो उसे दिखाई देगा.

QR CODE के फायदे ?

  1. अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए.
  2. किसी वेबसाइट के particular URLपर redirect करने के लिए
  3. क्यूआर कोड की मदद से हम message को भी share कर सकते हैं.
  4. digital wallet वाले application मैं लेनदेन के काम को जल्दी करने के लिए भी क्यू आर कोड का इस्तेमाल किया जाता है जैसे कि Paytm, Google pay, phone pay etc…किसी video के Link को भी हमQR code के अंदर स्टोर कर सकते हैं.
  • बहुत सारी इनफार्मेशन को एक ही छोटे square image के रूप में स्टोर किया जा सकता है.ऐसे तो QR CODE के बहुत सारे फायदे हैं. आज के जमाने में QR code का इस्तेमाल बहुत ज्यादा होने लगा है और हो भी क्यों ना यह इतना काम का जो है.QR Code को बिजनेस के लिए विकसित किया गया था. और आज मार्केटिंग, विज्ञापन, शिक्षा, बिजनेस, प्रोद्योगिकी, संप्रेषण आदि क्षेत्रो में धडल्ले से इसका इस्तेमाल किया जा रहा हैं. और यह आपकी कल्पना पर निर्भर करता है.

QR CODE कैसे बनाये ?

QRCODE जनरेटर की मदद से मात्र तीन आसान चरणों में कुछ ही सेकंड में QR कोड बनाया जा सकता है। सबसे पहले, अपने कोड का कार्य चुनें। उसके बाद, वह सामग्री चुनें जो आप अपने ग्राहकों को प्रदान करना चाहते हैं, इसके अतिरिक्त, यदि आप चाहें तो रंगों में फेर-बदल करके और उसमें लोगो जोड़कर आप उसे एक अनूठा लुक दे सकते हैं।आप चाहे तो QRCODE GENERATOR लिंक पे क्लिक करके भी कर कोड जनरेटर पर जा सकते है .

Leave a Reply